Wedding Planner: खूब कमा सकते हैं पैसा, बढ़ रही है डिमांड

Spread Your News

वेडिंग प्लानिंग में बनाए करियर

अभय त्रिपाठी

आज हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बेटे या बेटी की शादी बहुत धूमधाम से हो। शादीको यादगार बनाने के लिए हर कोई सभी इंतजाम करना चाहता है जिससे कि उनकी इज्जत बढ़े। शादी के कार्यक्रम में शानदार मेहमाननवाजी हो, स्वादिष्ट भोजन, आकर्षक सजावटें हो। इसके साथ ही शादी में आने वाले मेहमानों के लिए हर सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाए। ऐसे में सवाल ये उठता है कि शादी की सारी तैयारियां इतने बड़े स्तर पर कैसे किया जा सकता है। भागदौड़ भरी भरी जिंदगी में किसी को भी शादी की तैयारियां कराने के लिए समय निकालपाना मुश्किल होता है। इसलिए लोग अपनी शादी की तैयारियों के लिए वेडिंग प्लानर की सहायता लेते हैं। जानिए आखिर कैसे दिनप्रतिदिन बढ़ती जा रही इस क्षेत्र में लोगों की डिमांड

भारतीय संस्कृति में एक कहावत प्रचलित है- जोड़ियां ऊपर ही बनती हैं । हो सकता है यह बात सच भी हो, लेकिन इन दिनों जोड़ियों को सजाने,  उन्हें मिलाने और बिना किसी झंझट के शादी कराने काम ‘वेडिंग प्लानर’ बखूबी कर रहे हैं। इस वजह से यह इंडस्ट्री भी पूरी तरह उफान पर है। शादी कहां करनी है,  सजावट किस तरह की होनी चाहिए,  लोगों को कार्ड कैसे भेजना है, गेस्ट के रहने-खाने और आने-जाने का इंतजाम कैसे करना है?  इन झंझटों के चलते पहले शादी का मजा किरकिरा हो जाता था। लेकिन आपकी इन सभी समस्याओं का हल वेडिंग प्लानर के पास है। दरअसल, इवेंट मैनेजमेंट के अंतर्गत आने वाले वेडिंग प्लानिंग इंडस्ट्री का आकार लगातार बढ़ता जा रहा है। पहले यह क्षेत्र काफी असंगठित रूप में फैला हुआ था, लेकिन अब इस क्षेत्र के संगठित होने से वेडिंग प्लानर्स की डिमांड जोर पकड़ रही है। यदि आप परंपरागत क्षेत्र से हट कर कुछ अलग करने की चाहत रखते हैं,  तो वेडिंग प्लानिंग का कोर्स कर इस क्षेत्र में कदम रख सकते हैं।

क्या काम है वेडिंग प्लानर्स का

आमतौर पर, वे लोग ही अच्छे वेडिंग प्लानर्स बन सकते हैं, जिन्हें इवेंट को ऑर्गनाइज करना बेहद पसंद हों, लोगों से मिलना-जुलना अच्छा लगता हो और लॉजिस्टिक मैनेजमेंट की अच्छी जानकारी हो। साथ ही, आप रचनात्मक हों, क्लाइंट की मांग को समझते हों,  मार्केट के लेटेस्ट ट्रेंड की अच्छी जानकारी हो और लोगों से अच्छे रिलेशन भी हों। इन सबके अलावा, यदि आप इवेट मैनेजमेंट की डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर लेते हैं, तो यह आपके करियर के लिए सोने पर सुहागा की तरह ही होगा।

यदि वेडिंग प्लानर के कार्य की बात करें, तो शादी के समारोह को कैसे यादगार बनाया जाए, इसकी पूरी जिम्मेदारी वेडिंग प्लानर्स पर होती है। आमतौर पर वेडिंग प्लानर सेरमनी के लिए प्लान तैयार करते हैं, उसे ऑर्गनाइज्ड करते हैं,  वैन्यू को डेकोरेट करते हैं,  एंटरटेनमेंट की व्यवस्था करते हैं, गेस्ट के लिए रहने-खाने और आने-जाने की सारी जिम्मेदारी एक तरह से वेडिंग प्लानर्स पर ही होती है।

क्या हैं संभावनाएं

भारत में शादी का समारोह किसी मिनी फैशन शो से कम नहीं होता है। शादी के समारोह पर खूब पैसे भी खर्च किए जाते हैं। फिलहाल भारत में इस इंडस्ट्री को शुरुआती अवस्था में ही माना जा सकता है, लेकिन इसका आकार तेजी से बढ़ रहा है। यह इंडस्ट्री नया है, इसलिए टैलेन्टेड और ट्रेंड प्रोफेशनल की डिमांड भी काफी ज्यादा है। वेडिंग प्लानर्स का डिमांड आज इसलिए भी बढ़ता जा रहा है, क्योंकि विदेशों में रहने वाले लोग भी भारत में आकर शादी करना चाहते हैं। वैसे, हाल के वर्षों में यह चलन तेजी से बढ़ा है, क्योंकि विदेश में रहने वाले एनआरआई और विदेशी लोगों को राजस्थान की शाही और गुजरात की परंपरागत शादियां खूब लुभा रहा है, क्योंकि यह शादियां हर मायने में कुछ अलग और कुछ खास होती हैं। यही वजह है कि आज वेडिंग प्लानर की अच्छी-खासी डिमांड देखी जा रही है। इवेंट मैनेजर या वेडिंग प्लानर की सफलता इस बात पर भी निर्भर करती है कि वे क्या नया थीम या आइडियाज लेकर आ रहे हैं, जो पहले मार्केट में कभी देखा नहीं गया था। वेडिंग प्लानर का करियर न केवल चैलेंजिंग और एक्साइटिंग होता है, बल्कि सैलॅरी भी काफी आकर्षक होती है।

योग्यता

वेडिंग प्लानर के रूप में करियर बनाने के लिए आप इवेंट मैनेजमेंट से जुड़े कोर्स कर सकते हैं। यदि आप किसी भी वर्ग से बारहवीं की परीक्षा पास कर चुके हैं, तो इवेंट मैनेजमेंट के डिप्लोमा कोर्स में आपकी एंट्री हो सकती है। यदि आप पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि आपके पास किसी भी वर्ग में बैचलर डिग्री होनी जरूरी है

Taarak Mehta अंजली भाभी ने ली अंगड़ाई, तो फैंस बोलने लगे, कि..?

उपलब्ध कोर्स व फीस

इस कोर्स में डिप्लोमा और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा का कोई कर सकते हैं इसके साथ ही आप शॉर्ट टर्म कोर्स भी कर सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स की फीस 2 लाख रुपये और शॉर्ट टर्म कोर्स के लिए आपको 60 से 90 हजार रुपये देने होंगे।

वेतन-

इस क्षेत्र में आप अपने करियर की शुरूआत में 20-25 हजार रुपये से होती है। अनुभव होने पर इस रकम दोगुनी या तिगुनी भी कर सकते हैं। यह आपके काम और अनुभव करेगा।

प्रमुख शिक्षण संस्थान

एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, दिल्ली- www.amity.edu

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई- www.naemd.com

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, दिल्ली- www.niemindia.com

 सीओईएम कॉलेज ऑफ इवेंट एंड मीडिया पुणे www.coemindia.com


Spread Your News
Advertisements

One thought on “Wedding Planner: खूब कमा सकते हैं पैसा, बढ़ रही है डिमांड

Leave a Reply

Your email address will not be published.