हवाई जहाज कितना माइलेज देता है? क्या इस बारे में सोचा है कभी?

Spread Your News

जब भी हम कोई बाइक, कार या अन्य किसी गाड़ी को खरीदते हैं तो इस बात की जानकारी जरूर लेते हैं कि ये गाड़ी कितना माइलेज देती है। माइलेज का मतलब ये होता है कि गाड़ी एक लीटर तेल में कितने किलोमीटर चलती है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि गाड़ी का माइलेज कई चीजों पर निर्भर करता है, जैसे कि गाड़ी का वजन कितना है, उसका इंजन कितने सीसी का है, उस गाड़ी पर लोड कितना है।

कार या बाइक का माइलेज तो अधिकतर लोगों को पता होगा मगर क्या आप जानते हैं कि हवाई जहाज एक लीटर तेल में कितना माइलेज देता है। अगर नहीं जानते तो आज जान लीजिए। भारत में हवाई जहाज में सफर करने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही हैं।

हवाई जहाज से विदेश जाना हो या देश के भीतर ही अन्य जगहों पर जाना हो, संपन्न लोग हवाई जहाज का ही सफर करने को प्राथमिकता देते हैं। इसका फायदा ये है कि समय की बचत होती है.हवाई जहाज का वनज कई हजार किलो होता है, उसमें बैठने वाले यात्रियों की संख्या भी काफी ज्यादा होती है। ज्यादा वजन को खींचने के लिए ज्यादा ताकत की जरूरत होती है और ज्यादा ताकत उसे ज्यादा ईधन से ही मिल सकती है।
इसका सीधा मतलब ये है कि जहाज जितना बड़ा होगा ईधन की खपत उतनी ही ज्यादा होगी। बात की जाए बोईंग 747 विमान की तो ये जहाज एक सेकेंड में 4 लीटर ईधन खाता है. इस हिसाब से एक मिनट के सफर में 240 लीटर ईधन खर्च होता है। बोईंग की वेबसाइट के अनुसार 747 हवाई जहाज 12 लीटर प्रति किलोमीटर के औसत से ईधन की खपत होती है।
इस हिसाब से ये विमान एक लीटर तेल में 800 मीटर की दूरी तय करता है।

Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.