उम्र से पहले आने लगे हैं सफेद बाल, तो ये चीजें खानी करें शुरू

Spread Your News

NewsAgenda24, Health Desk

आज के व्यस्त जीवन में लोग अपने खाने पीने पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते जिसके कारण लोगों के शरीर में बीमारियां आने लगती हैं. लेकिन इन बीमारियों से बचा भी जा सकता है. अगर आप खाने पीने का ध्यान रखते हैं. ऐसे में सफेद बाल WHITE HAIR होने के कारण भी कई लोग परेशान दिखाई देते हैं. इससे बचने के लिए आपको डाइट में कुछ ही चीजें शामिल करनी होंगी जिसके इस्तेमाल से आप सफेद बालों WHITE HAIRS से छुटकारा पा सकते हैं.

हरे पत्ते वाली सब्जियां- इसके लिए सबसे पहले आपको अपने खाने में हरी सबजियां शामिल करनी होंगी क्योंकि इनमें फोलिक एसिड होता है और इसस बालों को फायदा मिलता है और बाल हैल्दी भी रहते हैं. आप को बता दें कि स्कैल्प के लिए हरी सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं. इनमें प्रोटीन की मात्रा भी काफी होती है. अपनी डाइट में सलाद, पालक, फूलगोभी आदि जैसे फूड्स शामिल करें

मशरूम- जो लोग मशरूम खाते हैं उनके बाल भी जल्दी सफेद नहीं होते क्योंकि मशरूम कॉपर के साथ आयरन से भी भरपूर होती है और इसमें एंटीमाइक्रोबियल, एंटी बैक्टीरियल और कई अन्य गुण होते हैं. अपनी डाइट में Reishi मशरूम शामिल करें. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये बालों को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाते हैं.

ब्लू बेरीज – ब्लू बेरीज जिंक, आयोडीन, कॉपर और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होते हैं. ये मेलेनिन वर्णक का उत्पादन करने में मदद करने के लिए बहुत अच्छे हैं. ये बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करते हैं.

सैल्मन या फिर टूना फिश- आप अपनी डाइट में सैल्मन फिश शामिल कर सकते हैं क्योंकि इसमें ओमेगा-3 होता है. जिससे बालों को लाभ मिलता है. इसमें मिनरल, प्रोटीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी होते हैं. इसके अलावा टूना में फैटी एसिड ओमेगा -3 और प्रोटीन भी अधिक होता है.

 


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.