Direct Selling Business में 90 प्रतिशत लोग असफल क्यों हो जाते हैं ? जानिए पूरी रिपोर्ट

Spread Your News

NEWSAGENDA24, NEWS DESK

Why 90% People Fail in डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस (Direct Selling Business) ?

हम इस लेख में इन्हीं 90% लोगों के बारे में बात करेंगे। ऐसा क्या कारण है कि इस बिजनेस में 90% से अधिक लोग असफल हो जाते हैं। जो सबसे पहला कारण वो ये है…

हद से ज्यादा उम्मीद करना
डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस (Direct Selling Business) में असफल होने का सबसे मुख्य कारण है कि हम जुड़ते ही इस बिजनेस से इतना ज्यादा उम्मीद कर लेते हैं और वही उम्मीद जिस उम्मीद के साथ हम इस बिज़नेस जुड़ते हैं पूरा नहीं हो पाता है तो हम इस Business से Quite कर जाते हैं ।

 

कम लागत में Business का शुरू हो जाना
इस बिजनेस में असफल होने का दूसरा कारण है वह है कि यह बिजनेस बहुत ही कम पैसे या यूँ कहें की जीरो लागत में भी शुरू हो जाता है। इस वजह से नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस (Direct Selling Business) में लोग अधिक से अधिक जुड़ जाते हैं। मैक्सिम लोग ऐसे होते हैं जो कि ऑलरेडी किसी काम को कर रहे होते हैं। जैसे स्टूडेंट या छोटा व्यवसाइ या कोई नौकरी वाला व्यक्ति। वह व्यक्ति अपना सारा काम करने के बाद में जो थोडा सा समय बचता है वह इस बिज़नस को देता है, और जब कुच्छ हो नही पाता है तो बोलता है की यह बिज़नस चलता ही नहीं।

 

बिजनेस छोड़कर जाने में कोई नुकसान नहीं है
कोई व्यक्ति जब इस डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस (Direct Selling Business) को शुरू करता है तो वह जितना प्राइस पे करता है उसको उतने प्राइस का सामान मिल जाता है। जब उसका काम नहीं बढ़ता है तो वह सोचता है कि जितना हमने दिया था उसके बदले हमें तो सामान मिल गया है, तो मेरा कोई नुकसान नहीं और वह इस बिज़नस को छोड़ देता है । यही यदि ट्रेडिशनल बिजनेस में होता वहां उसके उसको खोने के लिए बहुत कुछ होता ।

Ratan Tata को भा गई electric लखटकिया, फिर पढ़िए क्या हुआ

सीखने की कोशिश ना करना
बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो किसी ना किसी फील्ड (FIELD) के मास्टर (MASTER) होते हैं तो वह लोग ऐसा सोचते हैं कि मुझे तो सब कुछ आता है, और मुझे सीखने की क्या जरूरत है। लेकिन शायद वह लोग यह नहीं जानते कि हम अपने फील्ड के मास्टर हैं । लेकिन इस फील्ड में बिना सीखे कुछ नहीं हो सकता है। वो लोग दूसरे फील्ड का अनुभव इस फील्ड में लगाने लगते हैं।

https://youtu.be/i7-e1lhe7QY

गलत आदत से इस बिजनेस की शुरुआत करना
जब कोई भी व्यक्ति इस डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस (Direct Selling Business) में आता है तो एक नेगेटिव प्वाइंट को लेकर बात करता है। जैसे- मैं तो ज्यादा लोगों को जानता नहीं हूँ तो ज्यादा लोग कैसे लेकर आ पाऊंगा। आप तो अच्छे से बात भी कर लेते हैं लेकिन मुझे तो बात करना भी नही आता है। मुझसे हो ही नहीं पाएगा इत्यादि। आपने अक्सर देखा हुआ है बहुत सारे लोग मिलते हैं इसी तरीके से बात करते हैं। बिजनेस शुरू किया नहीं और नेगेटिव बातें बोलना चालू। इस वजह से भी लोग असफल रहते हैं ।

https://www.facebook.com/newsagenda24/

मैं उम्मीद करता हूं दोस्तों आज का हमारा ये लेख डायरेक्ट सेल्लिंग बिज़नस में 90 प्रतिशत लोग असफल क्यूँ हो जाते हैं ? Why 90% People Fail in डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस (Direct Selling Business) पसंद आया होगा। यदि आपको इस लेख से फायदा हुआ हो तो कृपया इस लेख को अपने सारे दोस्तों के साथ शेयर करें और अपने टीम के साथ शेयर करें ताकि वह लोग भी समझ सके की इतने अधिक मात्रा में लोग असफल कैसे हो जाते हैं।

घनेंद्र कुमार

नेटवर्क मार्केटिंग लीडर

(ये लेखक के अपने विचार है)


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.