महिलाओं के चेहरे पर क्यों उगने लग जाते हैं बाल, ये होते हैं विशेष कारण ?

Spread Your News

NewsAgenda24,  Desk

पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अपने चेहरे को लेकर काफी गंभीर रहती हैं और ऐसे में उन महिलाओं की एकदम से टेंशन बढ़ना लाजमी हो जाता है जब उनके चेहरे, ठुड्डी पर अचानक से बाल आने लग जाते हैं यहां तक कि कई बार तो महिलाओं को शेविंग तक का सहारा लेना पड़ जाता है।

चेहरे पर बाल उगने के कारण महिलाओं को शर्मिंदगी तक महसूस होती है तकरीबन ऐसा देखा गया है कि कुछ गलत कमियों के कारण ही महिलाओं के चेहरे पर बाल आते हैं

महिलाओं के चेहरे पर बाल आने का कारण, इलाज, उपचार और बचने के टिप्स - Mahilaon  ke face par baal aane ke karan aur Tips

ऐसा देखा गया है कि हार्मोनल इंबैलेंस के कारण महिलाओं के दाढ़ी मूछ उगने लग जाती है अगर किसी महिला के शरीर में हार्मोन ज्यादा बनने लगते हैं। तब इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

वही किडनी के पास मौजूद इंटरनल ग्लैंड ऐसे हार्मोन उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है जो कई बार जन्म से ही असामान्य हो जाता है इसी वजह से महिलाओं में हेयर ग्रोथ की समस्या आ जाती है इंटरनल ग्लैंड डिसऑर्डर की समस्या होने पर हाई ब्लड प्रेशर और मसल्स में कमजोरी आने लगती है।

पुरुषों ने नहीं रखा खाने का ध्यान, तो होगी स्पर्म काउंट की घटने की समस्या

कई बार पीसीओएस (PCOS) के इलाज में ली जाने वाली दवाओं के रिएक्शन की वजह से भी महिलाओं में पुरुषों की तरह हेयर ग्रोथ बढ़ने लगती है. ऐसे में अगर महिलाओं के चेहरे या शरीर पर अचानक हेयर ग्रोथ शुरू हो जाए, तो बिना देर किए डॉक्टर से मिलना ज़रूरी है।

 


Spread Your News
Advertisements

One thought on “महिलाओं के चेहरे पर क्यों उगने लग जाते हैं बाल, ये होते हैं विशेष कारण ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.