WORLD OLDEST WHISKY: एक करोड़ में बिकी, बोली लगाने वालों के उड़े होश

Spread Your News

NEWSAGENDA24, NEWS DESK

दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की की नीलामी हाल ही में हुई है। बताया जा रहा है कि इसे 137,000 डॉलर यानी कि एक करोड़ रुपये से अधिक मूल्य में बेचा गया गया है। आपको बता दें कि यह व्हिस्की 250 साल पुरानी है, जिसे इसकी असली कीमत से छह गुना अधिक दाम पर नीलाम किया गया। एक मशहूर वेबसाइट के अनुसार ओल्ड इंगलेड्यू व्हिस्की को 1860 के दशक में बोतलबंद किया गया था। ऐसा माना जाता है कि इस बोतल में अंदर भरा हुआ लिक्विड तकरीबन एक सदी पुराना है और ये व्हिस्की उस समय के मशहूर फाइनेंसर जे.पी. मॉर्गन की हुआ करती थी।

वैसे व्हिस्की की बोतल के पीछे लगे लेबल को देखे तो उसके, ‘यह Bourbon शायद 1865 से पहले बनाया गया था, जो कि जेपी मॉर्गन के तहखाने में थी। मॉर्गन की मृत्यु के बाद उनकी संपत्ति से ये मिली।’ कुछ एक्सपर्ट्स का तो यह भी मानना ​​​​है कि जेपी मॉर्गन ने 1900 के आसपास खुद बोतल खरीदी थी। उसके बाद में उन्होंने इसे अपने बेटे को दे दिया गया, जिन्होंने 1942 और 1944 के बीच इसे दक्षिण कैरोलिना के गवर्नर जेम्स बायर्न्स को दे दिया।

करीब 19वीं सदी की ये बोतल अब 137,000 डॉलर में बिकी। इसे जॉर्जिया के लैग्रेंज में एक जनरल स्टोर में बोतलबंद किया गया था। ऐसा भी माना जाता है कि इसी तरह की 2 बोतलें पूर्व राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन और एफडीआर को भी दी गई थीं। वहीं उसके बाद ये दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर के हाथ आईं। साल 1955 में पद छोड़ने के बाद, दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर जेम्स बायर्न्स ने अपने मित्र और अंग्रेजी नौसेना अधिकारी फ्रांसिस ड्रेक को ये बोतल दे दी, जिन्होंने इसे तीन पीढ़ियों तक सहेज कर रखा।

Auction house Skinner Inc. का ये अनुमान है कि बोतल की कीमत 20,000 डॉलर से 40,000 डॉलर के बीच होगी। आपको बता दें कि बोतल को 30 जून को समाप्त हुई नीलामी में मिडटाउन मैनहट्टन में एक संग्रहालय और शोध संस्थान, मॉर्गन लाइब्रेरी को 137,500 डॉलर में बेच दिया गया। बताया जा रहा है कि दो सदी से अधिक पुरानी शराब अभी भी पीने योग्य होगी, क्योंकि व्हिस्की को बंद करने पर ये लगभग 10 साल तक चलती है।

मलाइका अरोड़ा Malaika Arora की ये तस्वीर बेहद हॉट हैं, क्या आपने देखी हैं ?


Spread Your News
Advertisements

One thought on “WORLD OLDEST WHISKY: एक करोड़ में बिकी, बोली लगाने वालों के उड़े होश

Leave a Reply

Your email address will not be published.