दिमाग का खेल है, अगर सही से लगा दिया तो, आप भी हो सकते है मालामाल!

Spread Your News

NEWSAGENDA24, NEWS DESK

आज के युग में अगर इंसान क्रिएटिव (creativity) है तो वो कुछ भी कर सकता है। उस इंसान के पास पैसे की कोई कमी नहीं होती, क्योंकि आज सबसे ज्यादा डिमांड क्रिएटिव (creative) लोगों की ही है। ऐसा ही एक मौका उन क्रिएटिव लोगों के पास अब आ भी गया है। मतलब साफ है कि आप अपना दिमाग लगाएं और घर बैठे नकद ईनाम पाएं। इसके लिए आपको कही जाना भी नहीं है। बस घर बैठकर एक ऐसा काम करना है कि अगर आपका काम लोगों को पंसद आया तो आप 2 लाख रुपए तक कमा सकते है।

जी हां ये बात एकदम सही है और आपके काम की भी है। दरअसल स्वीप कार्यक्रम के तहत लोगों के हुनर, क्रिएटिविटी (creativity) और लोकतंत्र में उनकी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए माई वोट इज माई फ्यूचर, पावर आफ वन वोट थीम पर राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई है। इसमें आपको 2 हजार से लेकर 2 लाख रुपये तक नकद ईनाम जीतने का सुनहरा मौका दिया जा रहा है। आपको बता दें कि कुल 65 प्रतिभागियों को ये नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। इनमें से 50 को 2-2 हजार रुपये के सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे। कुल 22 भाषाओं में हिस्सा लिया जा सकता है। राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता के तहत क्विज (quiz), गीत (song), वीडियो मेकिंग (video making), पोस्टर डिजाइन (poster design) और नारा लेखन (slogan writing) प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। प्रतिभागी अपने आवेदन ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं।

इसके लिए आयोजकों ने तीन श्रेणियां (category)  निर्धारित की है। इंस्टिट्यूशनल (institutional), प्रोफेशनल (professional) और एमिच्योर (amatuer) ये तीन श्रेणी हैं। प्रतियोगिता के विजेताओं को श्रेणियों (category) के आधार पर नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र भारत निर्वाचन आयोग की ओर से दिए जाएंगे।

इस तरह से ईनाम तय किए गए हैं

गीत (song):- इस श्रेणी में इंस्टिट्यूशनल के लिए पहला पुरस्कार 1 लाख रुपये, प्रोफेशनल के लिए 50 हजार और एमीच्योर श्रेणी (category) के लिए पहला पुरस्कार 20 हजार रुपये तय किया गया है।

वीडियो मेकिंग (video making): इस श्रेणी में इंस्टिट्यूशनल के लिए पहला पुरस्कार 2 लाख रुपये, प्रोफेशनल के लिए  50 हजार और एमीच्योर श्रेणी (category) के लिए पहला पुरस्कार 30 हजार रुपये तय किया गया है।

पोस्टर डिजाइन (poster design): इंस्टिट्यूशनल के लिए पहला पुरस्कार 50 हजार रुपये, प्रोफेशनल के लिए 30 हजार और एमीच्योर श्रेणी (category) के लिए पहला पुरस्कार 20 हजार रुपये तय किया गया है। इसी तरह अन्य प्रतियोगिताओं में ईनाम राशि तय की गई है।

ऐसे करें आवेदन: प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विभाग की वेबसाइट पर जाकर मोबाइल से ओटीपी से रजिस्ट्रेशन करना होगा। एक मोबाइल पर एक ही बार रजिस्ट्रेशन होगा। प्रतियोगी को आनलाइन कम्प्यूटर पर चुनाव संबंधी प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। प्रत्येक लेवल में 20-20 प्रश्न होंगे। कुल तीन लेवल में प्रतियोगिता होगी। पहले और दूसरे लेवल में न्यूनतम 7 प्रश्नों के सही उत्तर देने पर ही प्रतियोगी अगले लेवल के लिए क्वालिफाई होगा।

कुलदीप बिश्नोई को किसने दी धमकी? पांच दिन का अल्टीमेटम देकर मांगे इतने रुपए!

वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता में भेजनी होगी 1 मिनट की वीडियो-

वहीं वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता में प्रतिभागी निर्वाचन जागरूकता के बारे में थीम पर अधिकतम एक मिनट का वीडियो बनाकर ईमेल के माध्यम से सब्जेक्ट लाइन मोबाइल या टेलीफोन नम्बर लिखकर और अपना नाम पता लिखकर भेज सकते हैं।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.