FD कराने का है आपका प्लान, तो जानें कहां निवेश करना रहेगा ज्यादा फायदेमंद

Spread Your News

बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में निवेश करना लोगों की पसंद रहा है. इसमें निवेश की सेफ्टी के साथ ही अच्छा रिटर्न भी मिलता है. हालांकि विभिन्न बैंकों की एफडी पर इंटरेस्ट रेट अलग-अलग होती है और यह वर्ष के हिसाब से तय होती है. ऐसे में आपको बैंको की ब्याज दरों के बारे में जानकारी होना आवश्यक है.

हाल ही में एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की इंटरेस्ट रेट में बदलाव किया है. केंद्र सरकार ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स की इंटरेस्ट रेट में कोई कटौती नहीं की है और पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में पहले जितना ब्याज मिलता रहेगा. आइए आपको बताते हैं एफडी पर कहां कितना ब्याज दिया जा रहा है.

पोस्ट ऑफिस में एफडी पर दी जा रही ज्यादा इंटरेस्ट रेट
पोस्ट ऑफिस में दो और तीन साल की एफडी पर 5.30 फीसदी इंटरेस्ट रेट जबकि पांच साल की एफडी के लिए 6.70 फीसदी इंटरेस्ट रेट मिल रही है. एसबीआई की फीसदी ब्याज दर दो साल की एफडी के लिए 5.10 फीसदी, तीन साल के लिए 5.30 फीसदी और पांच साल के लिए 5.40 हैं. एचडीएफसी बैंक दो साल की एफडी पर 4.90 फीसदी, तीन साल पर 5.15 फीसदी और पांच साल पर 5.50 फीसदी इंटरेस्ट रेट दे रहा है.

एक्सिस बैंक दो और तीन साल की एफडी पर 5.25 फीसदी इंटरेस्ट रेट जबकि 5 साल की एफडी पर 5.75 फीसदी इंटरेस्ट रेट दे रहा है. वहीं, आईसीआईसीआई बैंक में दो साल की एफडी पर 5 फीसदी, तीन साल के लिए 5.15 फीसदी और पांच साल की एफडी पर 5.35 फीसदी इंटरेस्ट रेट दी रही है.

पांच साल की एफडी पर मिलता है टैक्स छूट का फायदा
पांच साल की एफडी पर टैक्स छूट का फायदा लिया जा सकता है. इस एफडी को टैक्स सेविंग एफडी कहा जाता है और इसमें निवेश करके 1.5 लाख रुपए तक टैक्स छूट का फायदा उठाया जा सकता है.


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.